भारत को चीनी फोन का बहिष्कार करना चाहिए ? Xiaomi, Realme, OnePlus आदि के बिना भारतीय बाजार कैसा दिखेगा ? - Tech Huntz

Latest

02 June 2020

भारत को चीनी फोन का बहिष्कार करना चाहिए ? Xiaomi, Realme, OnePlus आदि के बिना भारतीय बाजार कैसा दिखेगा ?

All Popular Smartphone Brands

सीमा मुद्दों को लेकर भारत और चीन के बीच गतिरोध और कोरोनावायरस महामारी दोनों ने भारत में चीन विरोधी भावनाओं को बढ़ा दिया है। भारत में सोशल मीडिया उपयोगकर्ता देश में स्मार्टफोन और ऐप सहित चीनी ब्रांडों और उत्पादों के बहिष्कार के लिए मुख्य रूप से पूछ रहे हैं। अभी पिछले हफ्ते ही भारत में टिक्कॉट और चाइना एप्स का बहिष्कार किया गया था।

चीनी डेवलपर्स के बाद के लक्ष्य उपयोगकर्ता के फोन पर इंस्टॉल किए गए हैं और उन्हें अपने हैंडसेट से अनइंस्टॉल करने के लिए सरल कदम प्रदान करते हैं। अब, कुछ मुट्ठी भर उपयोगकर्ताओं का मानना ​​है कि उन्हें चीनी स्मार्टफोन ब्रांड जैसे कि Xiaomi, Realme, OnePlus, OPPO, Vivo, Huawei, Infinix, Tecno और Motorola का बहिष्कार करना चाहिए।

यह केवल दक्षिण कोरिया के Samsung और LG, ताइवान के ASUS, यूएस-मुख्यालय वाले APPLE, फिनलैंड स्थित Nokia / HMD Global और जापान के Panasonic जैसे ब्रांडों को भारतीय स्मार्टफोन बाजार में प्रमुख खिलाड़ियों के रूप में छोड़ देगा।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि फॉक्सकॉन - जिसका चीन में महत्वपूर्ण संचालन है - अपनी सहायक कंपनी FIH मोबाइल लिमिटेड के माध्यम से फिनलैंड के HMD Global में एक निवेशक है; फॉक्सकॉन ताइवान में स्थित है और FIH मोबाइल केमैन द्वीप में पंजीकृत है। इसलिए, हमने चीन के बाहर मुख्यालय वाले ब्रांडों को देखा, जो भारतीय स्मार्टफोन बाजार में यह जांचने के लिए काम करते हैं कि हमारे पास क्या विकल्प बचे हैं यदि चीनी ब्रांडों को समीकरण से हटा दिया जाए। आगे की हलचल के बिना, यह भारतीय बाजार चीनी स्मार्टफोन कंपनियों के बिना कैसा दिखता है ।

भारत के बजट-सेगमेंट में Xiaomi और Realme का दबदबा है, हालाँकि Samsung ने वहां कुछ बढ़त बना ली है। अगर हम Realme Narzo 10A, Realme C3, और Redmi 8A Dual जैसे चीनी OEMs से लोकप्रिय मोबाइल निकालते हैं, तो आप सैमसंग गैलेक्सी M10s, गैलेक्सी A10s, Nokia 2.3, LG W30, और पैनासोनिक एलुगा रे को पसंद करेंगे। 610. जबकि 'गैर-चीनी ब्रांड' के हैंडसेट काफी अच्छे हैं, उनके पास पटल पर लाने के लिए मारक क्षमता वाली Xiaomi और Realme फोन की कमी है।

भारत के किफायती सेगमेंट के लिए, आपको VFM स्मार्टफ़ोन जैसे POCO X2, Realme 6 सीरीज़, और Redmi Note 9 Pro सीरीज़ को छोड़ना होगा, अगर आप अभी 20,000 रुपये से कम के गैर-चीनी ब्रांडों के फ़ोन ढूंढ रहे हैं । विकल्प सूची में Samsung Galaxy M31, Galaxy M21, Nokia 7.2 और LG W30 Pro शामिल हैं।

इस सेगमेंट में गैर-चीनी ब्रांडों के विकल्प काफी संख्या में बढ़े हैं। OnePlus, Vivo, OPPO, Realme, और Xiaomi 21,000 रुपये से 40,000 रुपये के सेगमेंट में बहुत सारे स्मार्टफोन पेश करते हैं, लेकिन उनके बिना भी, चुनने के लिए पर्याप्त मॉडल होंगे। इनमें Samsung Galaxy Note 10 Lite और Galaxy S10 Lite , ताइवान के फोनमेकर Asus, Nokia 9 PureView और Apple के iPhone 8 सीरीज के आरओजी फोन 2 शामिल हैं। Google जुलाई में इस सेगमेंट में अपनी Pixel 4a सीरीज लॉन्च कर सकता है, लेकिन अभी के लिए, आप Pixel 3a प्राप्त कर सकते हैं।

भारत के प्रमुख खंड में चीनी ब्रांडों से काफी कम प्रसाद है, इसलिए आपके विकल्प सीमित नहीं होंगे। आप या तो Apple iPhone SE 2020, iPhone 11 सीरीज़ के साथ, या OnePlus 8 सीरीज़ के बजाय Samsung Galaxy S20 सीरीज़ के साथ जा सकते हैं और Mi 10. LG और Google भी प्रीमियम सेगमेंट में स्मार्टफ़ोन पेश करते हैं ताकि आप उस सम्मान में शामिल हों ।

तो यह वही है जो भारतीय बाजार की तरह दिखाई देगा अगर चीनी कंपनियां देश छोड़कर चली गईं - बजट और मिड-रेंज सेगमेंट में कम अच्छे विकल्प और प्रीमियम श्रेणी में अधिक प्रभाव नहीं। बेशक, कई गैर-चीनी फोन भी चीन में निर्मित होते हैं या इसमें ऐसे घटक शामिल होते हैं जो देश से खट्टे होते हैं, इसलिए ऐसे स्मार्टफोन को खोजना मुश्किल होगा जो चीन के बाहर पूरी तरह से बना हो, बिना देश से खरीदे सामग्री के बिना। इसके अलावा, कई चीनी ब्रांड, जैसे कि Xiaomi, Vivo, और OPPO, मेक इन इंडिया कार्यक्रम का हिस्सा हैं और बहुत सारे निर्माण करते हैं, यदि सभी नहीं, तो भारतीय बाजार में उनके स्मार्टफोन, चीनी और गैर-चीनी फोन के बीच की लाइनों को धुंधला करते हैं।

2 comments: