5G: सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है । Tech Huntz - Tech Huntz

Latest

04 July 2020

5G: सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है । Tech Huntz

5अब दुनिया भर के चुनिंदा शहरों में है

Everything you need to know about 5G.

5G नेटवर्क मोबाइल इंटरनेट कनेक्टिविटी की अगली पीढ़ी है, जो पहले से कहीं अधिक तेजी से स्मार्टफ़ोन और अन्य उपकरणों पर अधिक विश्वसनीय कनेक्शन प्रदान करता है।


अत्याधुनिक
नेटवर्क प्रौद्योगिकी और नवीनतम उच्च-विशिष्ट उपकरणों के संयोजन से, 5G को उन कनेक्शनों की पेशकश करनी चाहिए जो पिछले मोबाइल प्रौद्योगिकी की तुलना में अधिक तेज़ हैं, जिनकी औसत डाउनलोड गति लगभग 1Gbps होने की उम्मीद है जो कि कई में आदर्श हो सकती है (यदि अधिकांश नहीं) अगला- जीन नेटवर्क

नेटवर्क से इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स टेक्नोलॉजी के सुपरचार्ज करने की उम्मीद की जाती है, जिससे भारी मात्रा में डेटा ले जाने के लिए आवश्यक बुनियादी ढाँचा प्रदान किया जा सकेगा, जो एक स्मार्ट और अधिक कनेक्टेड दुनिया को सक्षम करेगा। वास्तव में, सेंसर के टन से जानकारी ऑपरेटरों को बता सकता है कि आपके घर, शहर, या यहां तक ​​कि शहर में वास्तविक समय में क्या हो रहा है।


5G नेटवर्क ने दुनिया भर में लॉन्च किए हैं, जो प्रदाताओं को अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के साथ-साथ दुनिया भर के अन्य देशों के साथ कनेक्टिविटी तकनीक की पेशकश करते हैं। जबकि कोरोनोवायरस के प्रकोप के कारण रोलआउट शेड्यूल धीमा हो गया है, नेटवर्क अभी भी विस्तार कर रहे हैं, और करियर नए क्षेत्रों और शहरों में वर्तमान सेटअप और नोड्स का विस्तार करने की अपनी योजनाओं के साथ जारी है।


इनमें से कई नेटवर्क मौजूदा 3G और 4G तकनीक के साथ काम कर रहे हैं ताकि तेजी से कनेक्शन प्रदान किए जा सकें, जहां आप जहां भी हों, ऑनलाइन रहें। आप पहले से ही 5G प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं, जहाँ आप रहते हैं, और नीचे हम आपसे वही बात करने जा रहे हैं, जो 5 जी है।


क्या आपको 5G मिल सकता है?

5G दुनिया भर के कई देशों में उपलब्ध है, और नीचे हम आपको अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के लोगों के लिए सटीक स्थिति के माध्यम से चलाएंगे।

 

याद रखें: सिर्फ इसलिए कि आपके पास 5G फोन है और 5G-रेडी प्लान का मतलब यह नहीं है कि आपको तुरंत अगली पीढ़ी की कनेक्टिविटी तकनीक मिल जाएगी। कवरेज अभी भी अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के आसपास सीमित है।


अमेरिका में 5G ->>

अमेरिका में मुख्य चार वाहक अब 5G कनेक्टिविटी की पेशकश करते हैं, लेकिन जहां आप एक संकेत प्राप्त कर सकते हैं वह अभी भी सीमित है। हालांकि यह प्रत्येक महीने के साथ बढ़ रहा है, क्योंकि प्रत्येक वाहक अपनी पेशकश का विस्तार करता है।


Verizon पर 5G

5G on Verizon I Everything you need to kno about 5G

Verizon ने 2018 के अंत में अपना 5G होम नेटवर्क लॉन्च करके दुनिया के अधिकांश लोगों को चौंका दिया, इसके बाद अप्रैल 2019 की शुरुआत में अपने 5G मोबाइल नेटवर्क को पेश किया, जो अगली पीढ़ी के नेटवर्क की पेशकश करने वाला विश्व स्तर पर पहला बना।

 

2019 के अंत तक, वेरिजोन 5G 31 शहरों के हिस्सों में चला गया था, शिकागो से शुरू होकर लॉस एंजिल्स, न्यूयॉर्क सिटी, अटलांटा, डलास तक पहुंचा, और मेम्फिस, कोलंबस और ग्रैंड रैपिड्स जैसे छोटे शहरों में फ़िल्टर किया गया।

 

लेखन के समय (जून 2020), यह 35 स्थानों में 5G प्रदान करता है, लिटिल रॉक, एआर, कैनसस सिटी, एमओ और सिनसिनाटी, जनवरी में ओह, और फिर मई में सैन डिएगो को जोड़ता है। यह पूरी तरह से 2020 तक भी योजना बना रहा है, अनजाने में, यहां तक ​​कि महामारी के सामने भी।

 

शिकागो, यूएस में हमने 1.4Gbps तक की गति प्राप्त करने में कामयाबी हासिल की है, जो बड़े पैमाने पर 4G की सैद्धांतिक शीर्ष गति 300Mbps से अधिक तेज है (हालांकि औसत 4G गति 100Mbps से कम है)

 

हालांकि, Verizon के 5G कवरेज को अति-उच्च गति लेकिन निम्न-क्षेत्र mmWave तकनीक के उपयोग के लिए दिया गया है - विशेष रूप से 28Ghz और 39Ghz स्पेक्ट्रा में - इसलिए यह कहना अधिक सटीक है कि यह उन शहरों के आस-पड़ोस और क्षेत्रों में रहते हैं - कम से कम अभी के लिए।


हमने इस पहलेपन का अनुभव किया और इस शीर्ष गति को प्राप्त करने के लिए शहर के विभिन्न 5G मास्टरों के चारों ओर घूमना पड़ा, हालाँकि हम लगभग 1Gbps को लगातार प्राप्त करने में सफल रहे।


उन गति में वृद्धि होने की उम्मीद है, जैसा कि कवरेज क्षेत्र हैं: अपने शहर के किन हिस्सों में 5G कनेक्टिविटी की पेशकश करनी चाहिए, यह देखने के लिए वेरिज़ोन के कवरेज मानचित्रों की जांच करें।


T-Mobile पर 5G

T-Mobile on 5G I Everything you need to know about 5G

टी-मोबाइल एक अलग रणनीति के लिए गया था, खासकर जब से कंपनी ने 2019 में बहुत अधिक खर्च किया, आखिरकार प्रतिद्वंद्वी टेलीफ़ोन स्प्रिंट के साथ विलय करने के लिए सफल वार्ता। जबकि T-Mobile कुछ 28Ghz mmWave आवृत्तियों का उपयोग करता है, T-Mobile 5G के व्यापक विस्तार में उप -600Mhz आवृत्तियां भी शामिल हैं जो उपनगरीय और ग्रामीण समुदायों के लिए प्रदान करने के लिए बहुत दूर तक पहुंचती हैं लेकिन कम गति प्रदान करती हैं।

 

इसलिए T-Mobile का mmWave कवरेज जून 2019 में न्यूयॉर्क सिटी, लॉस एंजिल्स, डलास और लास वेगास में लाइव हुआ, जिसमें साल के अंत तक कुल 30 शहरों तक पहुंचने की योजना थी। एकमात्र फोन जो उस समय 5G का दोहन कर सकता था, वह आश्चर्यजनक रूप से, सैमसंग गैलेक्सी S10 5G था।


दिसंबर 2019 में कम 600Mhz आवृत्तियों पर व्यापक राष्ट्रव्यापी 5G लॉन्च इवेंट की तैयारी में यह सब था। यह लॉन्च, दावा करता है कि अमेरिकी क्षेत्र के 1 मिलियन वर्ग मील में सक्रिय कवरेज 60% अमेरिकियों तक पहुंचने के लिए है।

 

जून 2020 तक, टी-मोबाइल के 5G स्मार्टफोन लाइनअप में सैमसंग के सभी तीन S20 फोन (S20 प्लस और S20 अल्ट्रा सहित), LG  V60 थिनक्यू और OnePlus 8 5G शामिल थे। 


टी-मोबाइल ने जून 2020 तक एंकरेज, अलास्का में टी-मोबाइल ग्राहकों को 5G की सुविधा देने के लिए अपने नेटवर्क से पिगीबैक के साथ जीसीआई के साथ कुछ क्षेत्रीय वाहक के साथ साझेदारी करते हुए पूरे 2020 तक विस्तार करना जारी रखा। स्प्रिंट 5G तक पहुंच प्राप्त करने के बाद क्योंकि कंपनियों के विलय ने दोनों को एक-दूसरे के नेटवर्क तक पहुंच प्रदान की, इस अंतिम कदम ने सभी 50 राज्यों में टी-मोबाइल 5G को लाया, हालांकि गति और कवरेज क्षेत्र अभी भी सार्वभौमिक नहीं हैं


AT&T पर 5G

5G: सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है । AT&T on 5G I Everything you need to know about 5G.

5G में AT &T का सबसे सीमित निवेश था। देर से 2018 के लॉन्च के बाद, वाहक अप्रैल 2019 में ऑस्टिन, लॉस एंजिल्स, सैन फ्रांसिस्को और ऑरलैंडो सहित सात और शहरों तक विस्तार करने के लिए चला गया, लेकिन अभी भी एक फोन नहीं था, जो सेवा के लिए 5G नेटगियर नाइटहॉक मोबाइल हॉटस्पॉट पर निर्भर था।

 

इसके बजाय, वाहक ने '5Ge' या 5G इवोल्यूशन को हाइप करके उपभोक्ता विश्वास को जला दिया, एक सूप-अप 4G सेवा एटी एंड टी ने दावा किया कि इसमें 5G तकनीक शामिल है - ऐसे दावे जो तकनीक और दूरसंचार क्षेत्र में आलोचना की गई थी।

 

हालांकि इसकी 5G कवरेज में सुधार हुआ है और नेटवर्क अब 5G हैंडसेट पेश करता है, जैसे कि Samsung Galaxy S20 रेंज और LG V60 ThinQ

 

वर्तमान में, AT&T, 190 'बाजारों' (कुछ काउंटी, शहरों और कस्बों में उर्फ ​​क्षेत्रों) में 5G पर सही 5G प्रदान करता है - अपने क्षेत्र में उपलब्ध है या नहीं यह देखने के लिए AT&T की नवीनतम सूची देखें।


Sprint पर 5G

5G: सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है । Sprint on 5G I Evrerything you need to know about 5G

स्प्रिंट ने तथाकथित 'मिड-बैंड' 2.5Ghz के साथ एक मध्य-सड़क आवृत्ति दृष्टिकोण का विकल्प चुना, जिसे संभवतः टी-मोबाइल के उच्च और निम्न बैंड के पूरक के लिए चुना गया था।

 

स्प्रिंट 5G मई 2019 में शिकागो, अटलांटा, डलास-फोर्ट वर्थ और कैनसस सिटी, फिर न्यूयॉर्क सिटी, वाशिंगटन डी.सी., फीनिक्स और लॉस एंजिल्स में अगस्त 2019 में लाइव हुआ। अब यह ह्यूस्टन में भी रहता है, और अधिक शहरों का पालन करना होगा।

 

वाहक Samsung 5G हब के साथ Samsung Galaxy S20 5G, S20 Plus 5G, S20 Ultra 5G, Samsung Galaxy S10 5G, LG V50 ThinQ और US-अनन्य OnePlus 7T 5G को सपोर्ट करता है - 5G हॉटस्पॉट, फोन नहीं।

 

जैसा कि फरवरी में टी-मोबाइल के साथ कंपनी के विलय को औपचारिक रूप से मंजूरी दे दी गई थी, स्प्रिंट ग्राहकों को अप्रैल 2020 से शुरू होने वाले टी-मोबाइल 5G की सुविधा मिलनी शुरू हुई। यह योजना पूरी तरह से वाहक नेटवर्क और ब्रांडिंग दोनों को एक नए टी-मोबाइल बैनर के तहत संयोजित करने की है, लेकिन यह अस्पष्ट है कि कब औपचारिक हो जाएगा; अभी के लिए, स्प्रिंट ग्राहक अपने कैरियर के तहत जारी रखेंगे, लेकिन इस बीच टी-मोबाइल के नेटवर्क को बंद कर देंगे।

No comments:

Post a Comment